scorecardresearch

Who is Nikhil Gupta: अमेरिका में खालिस्तानी लीडर के मर्डर की प्लानिंग के लिए इस शख्स को किया गया है गिरफ्तार

अमेरिकी न्याय विभाग ने निखिल गुप्ता की पहचान 52 वर्षीय भारतीय के रूप में की है जो भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक की हत्या के लिए भारत से काम कर रहा था.

Gurpatwant Singh Pannun Assassination Plot Gurpatwant Singh Pannun Assassination Plot

अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को एक भारतीय पर "न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की विफल साजिश में शामिल होने" के संबंध में आरोप लगाया. इस भारतीय शख्स का नाम निखिल गुप्ता उर्फ ​​निक है और उसके खिलाफ 'मर्डर फॉर हायर' का आरोप लगाया गया है. हालांकि, जिस व्यक्ति की हत्या की प्लानिंग का आरोप लगाया गया है उसका नाम न्याय विभाग के दस्तावेज़ में नहीं था. पर सूत्रों की मानें तो सिख अलगाववादी नेता, गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की कथित हत्या की साजिश की गई थी. 

कौन हैं निखिल गुप्ता? 
अमेरिकी न्याय विभाग की प्रेस रीलिज में कहा गया है कि 52 वर्षीय निखिल गुप्ता एक भारतीय नागरिक हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका और चेक गणराज्य के बीच द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि के तहत, उन्हें 30 जून को चेक अधिकारियों ने गिरफ्तार किया. बताया जा रहा है कि एक भारतीय सरकारी कर्मचारी जिसका नाम दस्तावेज़ में नहीं है, लेकिन उसे CC-1 कहा गया है. वह भारत और अन्य जगहों पर निखिल गुप्ता सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर अमेरिका में एक वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश पर काम कर रहा है. यह कार्यकर्ता न्यूयॉर्क शहर में रहने वाला भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक है.

निखिल गुप्ता को CC-1 का सहयोगी बताया गया है. दस्तावेज़ में कहा गया है कि गुप्ता ने सीसी-1 और अन्य के साथ अपने कम्यूनिकेशन में इंटरनेशनल नार्कोटिक्स और हथियारों की तस्करी में अपनी भागीदारी का उल्लेख किया है. निखिल गुप्ता को मई 2023 में सीसी-1 ने "हत्या की साजिश रचने" के लिए भर्ती किया था. 

दस्तावेज़ में कहा गया है कि निखिल गुप्ता ने न्यूयॉर्क में अपने क्रिमिनल एसोसिएट से संपर्क किया जिससे वह एक हिटमैन को अनुबंधित करने में मदद चाहते थे. हालांकि, यह एसोसिएट और कथित हिटमैन दोनों डीईए (ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन) के साथ काम कर रहे थे. दस्तावेज़ में बताया गया कि इसके बाद एक डील हुई. जून में, निखिल गुप्ता को लक्ष्य के बारे में व्यक्तिगत जानकारी दी गई जिसे उन्होंने कथित हिटमैन को दे दिया. 

निज्जर के मर्डर का जिक्र 
दस्तावेज़ में कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का उल्लेख किया गया है और कहा गया है कि निखिल गुप्ता ने कथित हिटमैन (एक गुप्त अधिकारी) को बताया कि निज्जर भी एक टारगेट था और कई टारगेट थे. दस्तावेज़ में कहा गया है कि निखिल गुप्ता ने 30 जून या उसके आसपास भारत से चेक रिपब्लिक की यात्रा की थी जब उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया था.