scorecardresearch

Trump Assassination Attempt: कभी था फैन, मगर अब है नाराजगी.... कौन है Donald Trump पर हमला करने वाला Ryan Routh

Trump Assassination Attempt: हमलावर की शनाख्त रायन राउथ के तौर पर हुई. रायन हमले के बाद घटनास्थल से फरार हो गया था लेकिन उसे करीब 65 किलोमीटर दबिश में गिरफ्तार कर लिया गया.

रायन को गिरफ्तार कर लिया गया है. रायन को गिरफ्तार कर लिया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प पर एक बार और जानलेवा हमला हुआ है. ट्रम्प जब रविवार को फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में अपने गोल्फ कोर्स पर थे तब उनके ऊपर यह हमला हुआ, हालांकि एफबीआई ने हमलावर की कोशिश को नाकाम कर दिया. 

ट्रम्प जहां खेल रहे थे वहां से कुछ सौ मीटर दूर गोल्फ कोर्स की प्रॉपर्टी लाइन पर झाड़ियों में हमलावर छिपा हुआ था. सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने हमलावर को ढूंढ लिया, जिसके बाद वह एके-47 स्टाइल की राइफल और दूसरा सामान वहां छोड़कर फरार हो गया. पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर उसकी शनाख्त कर ली है. 

कौन है ट्रम्प का हमलावर?
हमलावर की शनाख्त रायन राउथ के तौर पर हुई. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, फेसबुक और लिंक्डइन पर रायन राउथ की प्रोफाइल मिलीं. हालांकि इन प्रोफाइल्स की पुष्टि नही हो सकी क्योंकि पुलिस ने हमलावर की पहचान पर अधिक टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. 

हमले के कुछ घंटों बाद रायन राउथ के फेसबुक अकाउंट को प्राइवेट कर लिया गया. इन सोशल मीडिया अकाउंट्स से प्रतीत होता है कि वह रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करते थे. और यूरोप जाकर इस लड़ाई में यूक्रेन के लिए लड़ना चाहते थे. कई सोशल मीडिया पोस्ट्स में देखा जा सकता है कि वह यूक्रेन की लड़ाई के लिए सैनिकों को भर्ती करने की कोशिश कर रहे हैं. 
 

ट्रम्प से थी नाराजगी?
राउथ ने 2020 में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा था कि वह कभी ट्रम्प के समर्थक हुआ करते थे लेकिन वह ट्रम्प सरकार से निराश हुए हैं. राउथ ने लिखा था, "ट्रम्प, जहां तुम 2016 में मेरी पसंद थे. मैंने और पूरी दुनिया ने सोचा था कि ट्रम्प एक अलग और बेहतर उम्मीदवार होगा. वहीं अब हम सब बहुत निराश हुए हैं और अब लगता है कि तुम ज्यादा खराब होते जा रहे हो. क्या तुम पागल हो? मुझे खुशी होगी अगर तुम चले ही जाओ." 
 

हमले में क्या हुआ?
गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में यह ट्रम्प पर दूसरा हमला है. दो महीने पहले पेन्सिलवेनिया में चुनाव प्रचार के दौरान भी ट्रम्प पर एक हमला हुआ था. इस हमले में गोली उनके दाहिने कान को छूकर निकल गई थी. इस हमले में दो लोग घायल हुए थे, जबकि एक की मौत हो गई थी.
इस बार हालांकि पुलिस ने आरोपी को घटनास्थल से करीब 65 किलोमीटर दूर जिन्दा पकड़ लिया है. 

फॉक्स न्यूज के प्रेजेंटर शॉन हैनिटी ने कहा कि उन्होंने ट्रम्प और उनके साथ गोल्फ खेल रहे रियल एस्टेट निवेशक स्टीव विट्कॉफ से बात की. हैनिटी कहते हैं, "वे लोग (गोल्फ कोर्स पर) पांचवें होल पर थे. स्टीव और ट्रम्प दोनों ने ही एक सी कहानी सुनाई. उन्होंने गोलियां चलने की कहानी सुनी जिसके बाद सीक्रेट सर्विस ने ट्रम्प को कवर कर लिया." 

रॉयटर्स के अनुसार सीक्रेट सर्विस की नजर में आने के बाद राउथ अपनी राइफल, दो बैग और दूसरा सामान छोड़कर काले रंग की निसान एसयूवी में फरार हो गया. बाद में पुलिस ने फ्लोरिडा राज्य की सभी एजेंसियों को हमलावर की गाड़ी की जानकारी दे दी. फ्लोरिडा की मार्टिन काउंटी में हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया. 

ट्रम्प ने हमले के बाद अपने समर्थकों को एक ईमेल में कहा, "मेरे आसपास गोलियां चलीं, लेकिन इससे पहले कि अफवाहें काबू से बाहर होने लगें, मैं चाहता था कि आप पहले यह सुनें: मैं सुरक्षित और ठीक हूं! ये सब मुझे रोक नहीं सकेगा. मैं कभी भी सरेंडर नहीं करूंगा!”