scorecardresearch

Vegan Chef Nina Curtis: पीएम मोदी के लिए शाकाहारी खाना बनाएंगी नीना कर्टिस, खासतौर पर किया व्हाइट हाउस ने इनवाइट

अमेरिका की फर्स्ट लेडी, फ्लोटस जिल बिडेन ने पीएम मोदी की शाकाहारी खाने की चॉइस को ध्यान में रखते हुए, प्लांट बेस्ड डिशेज की एक्सपर्ट, शेफ नीना कर्टिस को व्हाइट हाउस में इनवाइट किया है.

Nina Curtis (Photo: Instagram) Nina Curtis (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • नीना कर्टिस एक वीगन शेफ हैं

  • पिछले 20 सालों से प्लांट बेस्ड लाइफस्टाइल को प्रमोट कर रही हैं

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए अमेरिका में कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं. खासतौर पर लोगों की नजर उस डिनर पर है जो व्हाइट हाउस में उनके लिए आयोजित किया जाना है. इस डिनर की चर्चा इसलिए भी है कि क्योंकि पीएम मोदी के लिए शाकाहारी खाना बनाने के लिए खासतौर पर मशहूर प्लांट-बेस्ड शेफ, नीना कर्टिस को बुलाया गया है. 

नीना कर्टिस एक इवेंट और रेसिपी शेयर पार्टनर हैं और साथ ही, वह वीगन शेफ हैं. नीना व्हाइट हाउस के शेफ और कुक्स के साथ मिलकर पीएम मोदी के लिए एक खास मेन्यू पर काम कर रही हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि उनकी डिशेज में मिलेट्स को भी शामिल किया जा रहा है. आपको बता दें कि दुनियाभर में साल 2023 को International Year of Millets के तौर पर मनाया जा रहा है. 

कौन हैं नीना कर्टिस 
नीना कर्टिस, रोज़विल कैंपस में विटलिज़ कैफ और कलनरी आर्ट्स डिपार्टमेंट की डायरेक्टर और एग्जीक्यूटिव शेफ हैं. वह अमेरिका में प्लांट-बेस्ड कलनरी मूवमेंट के लिए जानी जाती हैं. आपको बता दें कि प्लांट बेस्ड डाइट से मतलब ऐसे खाने से है जो पौधों से मिले. इनमें फल, सब्जियां, अनाज, दाल और नट्स आदि को शामिल किया जाता है.

नीना पिछले 20 सालों से प्लांट बेस्ड लाइफस्टाइल को प्रमोट कर रही हैं. वह हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बड़े ब्रांड्स जैसे मैरिएट ग्रुप, हिलटन ग्रुप आदि के साथ काम कर चुकी हैं. शेफ नीना एक योग ट्रेनर, स्किनकेयर और वेलनेस प्रैक्टिस की मालिक हैं. नीना अपनी कुकिंग स्किल्स के जरिए दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाना चाहती हैं. 

ये हैं पीएम मोदी के लिए खास मेन्यू 
व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में राजकीय डिनर में भाग लेने वाले 400 मेहमान हैं और इन सभी को प्लांट बेस्ड डिशेज खाने को मिलेंगी. डिनर में मिलेट्स से बने व्यंजन भी होंगे. पहले कोर्स में मैरीनेट किया हुआ बाजरा, ग्रिल्ड कॉर्न कर्नेल सलाद, कंप्रेस्ड तरबूज, तीखा एवोकैडो सॉस आदि होगी. 

भरवां पोर्टोबेलो मशरूम, मलाईदार केसर-युक्त रिसोट्टो, सुमाक रोस्टेड समुद्री बैस, लेमन-डिल कर्ड सॉस, कुरकुरा मिलेट केक, समर स्क्वैश मेन कोर्स का हिस्सा होंगे. गुलाब और इलायची युक्त स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक भी मेनू में है. स्टोन टॉवर शारदोन्नय 'क्रिस्टी' 2021, पटेल रेड ब्लेंड 2019, और डोमिन कार्नेरोस ब्रूट रोज़ भी मेनू का हिस्सा होंगे.