scorecardresearch

WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट के लिए जारी की चेतावनी, कहा- अधिक खतरनाक हो सकता है नया वेरिएंट

दुनिया से कोरोना महामारी का कहर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और लोग भी आम जिंदगी की तरफ वापस लौट चुके हैं. काम धंधा भी उसी तरह पुराने ढर्रे पर काम करने लगा है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से खबर आ रही है वो एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाली है.

Covid new variant Covid new variant
हाइलाइट्स
  • अभी भी ताकतवर है वायरस

  • नया वेरिएंट हो सकता है अधिक खतरनाक

दुनिया से कोरोना महामारी का कहर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और लोग भी आम जिंदगी की तरफ वापस लौट चुके हैं. काम धंधा भी उसी तरह पुराने ढर्रे पर काम करने लगा है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से खबर आ रही है वो एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाली है. WHO ने कोविड के नए वेरिएंट के संभावित तीन खतरों के बारे में दुनिया को चेताया है.

WHO ने साल 2022 में कोरोना के फैलने के तीन प्रमुख परिदृश्यों पर चर्चा की, जिसमें नये वेरिएंट, अधिक खतरनाक वेरिएंट और बुरी से बुरी स्थिति के बारे में चेतावनी दी गई. हालांकि डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अधिक प्रतिरक्षा के कारण वायरस से होने वाली बीमारी की गंभीरता समय के साथ कम हो जाएगी.

नया वेरिएंट हो सकता है अधिक खतरनाक
संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि ओमिक्रॉन की तुलना में अधिक खतरनाक वेरिएंट सामने आ सकता है. इसके लिए डब्ल्यूएचओ ने अपनी अपडेटेड कोविड -19 रणनीतिक तैयारी, तत्परता और प्रतिक्रिया योजना जारी की, जिसमें संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने उम्मीद जताई है कि यह अंतिम होगा. यह तीन संभावित परिदृश्यों को बताता है कि महामारी का तीसरा वर्ष कैसे खत्म होगा.

अभी भी ताकतवर है वायरस
टेड्रोस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का संबोधन करते हुए कहा, "जितना की हमें पता है वायरस का विकास आगे भी होता रहेगा लेकिन समय के साथ जैसे जैसे वैक्सीनेशन और इंफेक्शन की वजह से लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होगी, बीमारी की गंभीरता भी कम हो जाएगी." उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों और इससे होने वाली मौतों में समय-समय पर प्रतिरक्षा में कमी के कारण बढ़ोतरी हो सकती है. इसके लिए कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज की आवश्यकता हो सकती है. कोविड-19 पर डब्ल्यूएचओ की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा कि वायरस में अभी भी बहुत सारी उर्जा है, जो महामारी के तीसरे वर्ष में भी जारी रह सकती है.

वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है - WHO
पिछले हफ्ते, डब्ल्यूएचओ को 1 करोड़ से अधिक नए मामले और 45,000 मौतों की सूचना मिली थी, जिसमें कहा गया था कि नए संक्रमणों की संख्या कहीं अधिक होगी क्योंकि परीक्षण की दर गिर गई है. पिछले सप्ताह के अंत में, 47 करोड़ से अधिक कंफर्म मामले पूरे महामारी में दर्ज किए गए थे और 60 लाख से अधिक मौतें हुई थीं. हालांकि डब्ल्यूएचओ ने स्वीकार किया कि वास्तविक संख्या कई गुना हो सकती है.