scorecardresearch

2024 अमेरिकी चुनाव में कौन होगा राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ? भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति Kamala Harris को लेकर कही ये बड़ी बात

कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं. उनका जन्‍म आकलैंड में हुआ है, हालांकि उनकी मां भारत से हैं और उनके पिता जमैका से. 2017 में उन्हें कैलीफार्निया से सीनेटर के रूप में चुना गया था. कमला हैरिस पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी सीनेटर थीं. वे होमलैंड सिक्‍योरिटी और गर्वनमेंटल अफेयर्स कमेटी, सिलेक्‍ट कमेटी आन इंटेलिजेंस, कमेटी आन बजट और कमेटी आन द ज्‍यूडिशरी में भी वो अहम भूमिका निभा चुकी हैं.

Kamala Harris and Jo Biden Kamala Harris and Jo Biden
हाइलाइट्स
  • कमला अमेरिकी इतिहास की पहली महिला और पहली अश्वेत और एशियाई अमेरिकी महिला हैं जो उपराष्ट्रपति बनी हैं

  • 2017 में उन्हें कैलीफार्निया से सीनेटर के रूप में चुना गया था

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को बताया कि अगर वे राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होते हैं तो कमला हैरिस 2024 में उनके साथ होंगी. बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये बात एक कांफ्रेंस के दौरान कही. आपको बताए दें, दिसंबर में कमला हैरिस ने कहा था कि उन्होंने और बाइडेन ने अभी तक 2024 में होने वाले चुनाव को लेकर किसी प्रकार की चर्चा नहीं की है. 

ऐसे में अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि अगर बाइडन चुनाव में नहीं खड़े होंगे तो कमला हैरिस  उपराष्ट्रपति के तौर पर मैदान में नहीं उतरेंगी. वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक इंटरव्यू में, जब 79 वर्षीय बाइडेन के फिर से चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में पूछा गया, तो हैरिस ने कहा, "मैंने इस बारे में नहीं सोचा है और न ही हमने इसके बारे में बात की है."

अमेरिकी इतिहास की पहली अश्वेत और एशियाई अमेरिकी महिला 

गौरतलब है कि कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास की पहली महिला और पहली अश्वेत और एशियाई अमेरिकी महिला हैं जो उपराष्ट्रपति बनी हैं. कमला हैरिस और जो बाइडेन की जोड़ी ने अमेरिका में धमाल मचा दिया था. उन्हें सोशल मीडिया पर भी खूब पसंद किया जाता है. कमला को बाइडन का उत्तराधिकारी के रूप में भी देखा जाता है.

हाल ही में, बाइडेन ने मतदान के अधिकार से निपटने पर हैरिस के रिकॉर्ड का बचाव करते हुए कहा था कि मैंने उसे प्रभारी बनाया था. मुझे लगता है कि वह अच्छा काम कर रही है.

भारत से है ताल्लुक 

आपको बता दें, कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं. उनका जन्‍म आकलैंड में हुआ है, हालांकि उनकी मां भारत से हैं और उनके पिता जमैका से. 2017 में उन्हें कैलीफार्निया से सीनेटर के रूप में चुना गया था. कमला हैरिस पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी सीनेटर थीं.

वे होमलैंड सिक्‍योरिटी और गर्वनमेंटल अफेयर्स कमेटी, सिलेक्‍ट कमेटी आन इंटेलिजेंस, कमेटी आन बजट और कमेटी आन द ज्‍यूडिशरी में भी वो अहम भूमिका निभा चुकी हैं. अमेरिकी के 2019 के इलेक्शन में वे बाइडन की सहयोगी थीं.