scorecardresearch

World Animal Day 2023: हर साल 4 अक्टूबर क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड एनिमल डे, जानें इस दिवस का इतिहास और महत्व

World Animal Day के दिन दुनिया भर के पशु कल्याण संगठन पशु कल्याण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं. यह दिन लोगों को एक साथ आने और पशु कल्याण के लिए अपना समर्थन दिखाने का मौका देता है. 

World Animal Day 2023 World Animal Day 2023
हाइलाइट्स
  • पहली बार वर्ल्ड एनिमल डे 24 मार्च 1925 को मनाया गया था

  • साल 1929 से यह दिवस 4 अक्टूबर को मनाया जाने लगा

World Animal Day History and Significance: पूरी दुनिया में हर साल 4 अक्टूबर विश्व पशु दिवस (वर्ल्ड एनिमल डे) मनाया जाता है. इस दिन, दुनिया भर के पशु कल्याण संगठन पशु कल्याण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं. पशुओं की विभिन्न प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने और उनके संरक्षण को लेकर चर्चा की जाती है. 

विश्व पशु दिवस का इतिहास 
विश्व पशु दिवस को असीसी के सेंट फ्रांसिस के जन्मदिवस पर उनकी याद में मनाया जाता है, जो एक पशु प्रेमी और जानवरों के महान संरक्षक थे. पहली बार वर्ल्ड एनिमल डे 24 मार्च, 1925 को जर्मनी के बर्लिन में सिनोलॉजिस्ट हेनरिक जिमर्मन की पहल पर मनाया गया था. इस दिन को मनाने का उनका उद्देश्य पशु कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाना था. इस दिन पहले कार्यक्रम में 5,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और इसके लिए अपना समर्थन भी दिया. इसके बाद साल 1929 से यह दिवस 4 अक्टूबर को मनाया जाने लगा. 

क्या है इस दिवस को मनाने का उद्देश्य
1. जानवरों के प्रति इंसानों की क्रूरता को रोकना.
2. जानवरों के लिए प्राकृति की ओर से बनाए गए जंगलों को बचाना.
3. पशुओं की भावनाओं का सम्मान करना.
4. पशुओं की स्थिति बेहतर करना.
5. पशु चिकित्सा और संरक्षण को बढ़ावा देना.
6. लुप्त होने की कगार पर पहुचने वाली प्रजातियों को बचाना.
7. वाइल्ड लाइफ को नियंत्रित करना.
8. जीव-जंतुओं में भी मनुष्य की तरह जान है, अत: यह भी सम्मान का हक रखते हैं.

क्या है थीम
प्रत्येक वर्ष पशुओं के वेल्फेयर के लिए समर्पित यह दिन एक खास थीम पर आधारित होता है, इसके जरिए लोगों को किसी खास विषय पर जागरूक करना या उनका ध्यान केंद्रित करना होता है. इस साल विश्व पशु दिवस 2023 की थीम 'बड़े हों या छोटे, उन सभी से प्यार करें' (Great or Small, Love Them All) है.

आप इस दिन क्या कर सकते हैं
आप विश्व पशु दिवस पर जानवरों की मदद के लिए क्या कर सकते हैं? ऐसी कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं. आप एनिमल चैरिटी के लिए दान कर सकते हैं, अपने स्थानीय एनिमल शेल्टर में वॉलेंटियर कर सकते हैं, या केवल सोशल मीडिया पर पशु कल्याण के मुद्दों के बारे में प्रचार कर सकते हैं.

विश्व पशु दिवस का महत्व
1. विश्व पशु दिवस विभिन्न जानवरों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जिसमें पशु क्रूरता, लुप्तप्राय प्रजातियां, निवास स्थान की हानि और पशु साम्राज्य पर मानव गतिविधियों का प्रभाव शामिल है. यह व्यक्तियों को इन मुद्दों के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.
2. यह दिन जानवरों के अधिकारों और कल्याण के लिए वकालत को प्रोत्साहित करता है. यह इस विचार को बढ़ावा देता है कि जानवरों के साथ दया और सम्मान का व्यवहार किया जाना चाहिए और उनके अधिकारों को कानून के तहत संरक्षित किया जाना चाहिए.
3. विश्व पशु दिवस जानवरों के प्रति करुणा के महत्व पर जोर देता है. यह लोगों को जानवरों की भावनाओं और जरूरतों पर विचार करने और ऐसे विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है जो उनकी भलाई को बढ़ावा देते हैं.
4. यह दिन पृथ्वी पर जीवन की समृद्ध विविधता का भी जश्न मनाता है. यह हमें हमारे ग्रह पर मौजूद अनगिनत प्रजातियों की याद दिलाता है, जिनमें से प्रत्येक पारिस्थितिकी तंत्र में एक अनूठी भूमिका निभाती है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)