scorecardresearch

अंतरिक्ष में बिताएंगे 12 दिन.… 2023 में करेंगे चांद की सैर..... जानें कौन है युसाकु माएजावा

बुधवार को युसाकु माएजावा 12 दिन की यात्रा के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पहुंचे. इस दौरान वह अंतरिक्ष में 100 टास्कस को पूरा करेंगे, जिसमें बैडमिंटन खेलना भी शामिल है.

Yusaku Maezawa with Elon Musk Yusaku Maezawa with Elon Musk
हाइलाइट्स
  • 1998 में की जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग मॉल की स्थापना

  • मई में हुई थी फ्लाइट की अनाउंसमेंट

  • कस्टमर्स को ऑर्बिटल स्पेस में भेजने वाली स्पेस एडवेंचर्स इकलौती प्राइवेट कंपनी

  • 12 साल के बाद स्पेस टूरिस्ट फ्लाइट्स को फिर से किया गया शुरू

कहा जाता है कि अगर इंसान के पास पैसे हों तो वह स्वर्ग तक सीढ़ी भी लगा सकता है. इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण बनकर सामने आए हैं बिलियनेर जापानी एंटरप्रेन्योर, युसाकु माएजावा. बुधवार को युसाकु माएजावा 12 दिन की यात्रा के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पहुंचे. इस दौरान वह अंतरिक्ष में 100 टास्कस को पूरा करेंगे, जिसमें बैडमिंटन खेलना भी शामिल है. माएजावा और एक अन्य अंतरिक्ष पर्यटक योज़ो हिरानो, जो युसाकु की स्पेस फ्लाइट को डॉक्युमेंट करेंगे, रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर मिसुरकिन के नेतृत्व में अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए.

1998 में की जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग मॉल की स्थापना

46 वर्षीय माएजावा एक ऑनलाइन रिटेल ब्रांड जोजो इंक के फाउंडर हैं. उन्होंने 1998 में जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग मॉल की स्थापना की. इन्होनें सितंबर 2019 में इसके सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दिया और याहू जापान को अपने ज्यादातर शेयर्स बेच दिए. स्पेसएक्स के साथ पार्टनरशिप में माएजावा 2023 में चांद की यात्रा भी करने वाले हैं. 2018 में, एलोन मस्क ने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी स्पेसएक्स उन्हें अपने पहले प्राइवेट कस्टमर के रूप में चांद पर भेजेगी.

मई में हुई थी फ्लाइट की अनाउंसमेंट

ये तीनों कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से उड़ान भरने वाले सोयुज एमएस-20 में सवार होकर  आईएसएस पहुंचे. माएजावा और हिरानो ने 2019 में रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस और स्पेस एडवेंचर्स के बीच हुए एक कॉन्ट्रैक्ट के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. मई में उनकी फ्लाइट की अनाउंसमेंट की गई थी. यह कॉन्ट्रैक्ट दो नॉन-प्रोफेशनल अंतरिक्ष यात्रियों के आईएसएस में कुछ समय वक्त बिताने के लिए साइन किया गया था. स्पेस एडवेंचर्स एक निजी कंपनी है जिसकी स्थापना 1997 में "बुक करने योग्य अंतरिक्ष से जुड़े एडवेंचर्स" के लिए की गई थी.

कस्टमर्स को ऑर्बिटल स्पेस में भेजने वाली स्पेस एडवेंचर्स इकलौती प्राइवेट कंपनी

वर्जिन अटलांटिक, स्पेसएक्स, एक्ससीओआर एयरोस्पेस, जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और आर्मडिलो एयरोस्पेस सहित कई कंपनियां लोगों को अंतरिक्ष पर्यटन सेवाएं प्रदान करने पर काम कर रही हैं. लेकिन कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस नोट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार स्पेस एडवेंचर्स इकलौती प्राइवेट कंपनी है जो पेमेंट करने वाले कस्टमर्स को अब तक ऑर्बिटल स्पेस में भेज पाई है. 2004 में, टेस्ट पायलट माइक मेलविल कर्मन लाइन (जिसे अंतरिक्ष का किनारा माना जाता है) से परे उड़ान भरने वाले पहले प्राइवेट एस्ट्रोनॉट बने.

12 साल के बाद स्पेस टूरिस्ट फ्लाइट्स को फिर से किया गया शुरू

2008 में, बिलियनेर वीडियो गेम डेवलपर रिचर्ड गैरियट अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले छठे आम नागरिक  बने. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, गैरीटॉट ने आईएसएस में लगभग 12 दिन बिताने के लिए 30 मिलियन डॉलर से अधिक पे किया था. बुधवार की फ्लाइट के साथ, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने 12 साल के बाद स्पेस टूरिस्ट फ्लाइट्स को फिर से शुरू कर दिया है. 2001 में, अमेरिकी मिलियनेर डेनिस टीटो (स्पेस एडवेंचर्स के कस्टमर) स्पेस में जाने वाले पहले नॉन-एस्ट्रोनॉट बने, लेकिन 2010 में, स्पेस एजेंसी ने अपने स्पेस प्रोग्राम को रोक दिया था.