scorecardresearch

Ai-Da रोबोट आर्टिस्ट ने बनाई तस्वीर, लंदन के Sotheby's में होगा ऑक्शन, मिल सकती है डेढ़ करोड़ से ज्यादा कीमत

दुनिया की पहली अल्ट्रा-रियलिस्टिक आर्टिस्ट रोबोट, Ai-Da के बनाए एक पॉट्रेट को लंदन के सोथबी में ऑक्शन के लिए रखा गया है. इस पॉट्रेट की नीलामी करोड़ों में हो सकती है.

Sotheby's will sell a painting created by the humanoid robot Ai-Da (Photo: X/MarioNawfal) Sotheby's will sell a painting created by the humanoid robot Ai-Da (Photo: X/MarioNawfal)

लंदन के सोथबी में अगले महीने एक ऑक्शन आयोजित किया जा रहा है. इसमें बहुत सी पेंटिंग्स को नीलाम किया जा रहा है. हालांकि, इस बार एक खास पेंटिंग की तरफ सबका ध्यान है. यह पेंटिंग है महान गणितज्ञ, एलन ट्यूरिंग का 'हॉन्टिंग' पॉट्रेट. एलन को मॉडर्न कंप्यूटिंग के जनकों में से एक माना जाता है. इस पेंटिंग को 'AI God' टाइटल दिया गया है. 2.2 मीटर की इस पेंटिंग की कीमत डेढ़ करोड़ से ज्यादा होने की उम्मीद है. 

इस पेंटिंग की तरफ सबका ध्यान इसलिए है क्योंकि इस तस्वीर को इंसान ने नहीं बल्कि एक रोबोट ने बनाया है. जी हां, दुनिया की पहली ह्यूमनॉइड रोबोट आर्टिस्ट  Ai-Da ने यह पेंटिंग बनाई है. और अब इस पेंटिंग को ऑक्शन में रखा गया है. 

कौन है Ai-Da
Ai-Da दुनिया की पहली अल्ट्रा-रियलिस्टिक आर्टिस्ट रोबोट है जो अपनी आंखों में लगे कैमरा, AI एल्गॉरिदम, और रोबोटिक आर्म का इस्तेमाल करके ड्रॉइंग और पेंटिंग कर सकती है. यह रोबोट एक परफर्मेंस आर्टिस्ट, डिजाइनर और कवि भी है. फरवरी 2019 में इसे बनाया गया था और तब से इसने लोगों को कला, प्रौद्योगिकी और ट्रांस-ह्यूमनिज़्म के अपने अनोखे मिश्रण से हैरान कर रखा है.  

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में उनकी पहला सोलो एग्जीहिबिशन, 'अनसिक्योर्ड फ़्यूचर्स' आयोजित किया गया था और तब से ही, इस रोबोट आर्टिस्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिल गई. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के 'AI for Good' ग्लोबल इनिशिएटिव में भी योगदान दिया है. 

एडन मेलर ने बनाई Ai-Da
मॉडर्न और कंटेम्पररी आर्ट में स्पेशलिस्ट, एडन मेलर ने Ai-Da रोबोट आर्टिंस्ट को बनाया है. वह Ai-Da रोबोट स्टूडियो और गैलरी के फाउंडर भी हैं. उन्होंने इंग्लैंड में ऑक्सफोर्ड और बर्मिंघम विश्वविद्यालयों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर इसे बनाया. 

मेलर ने एलन ट्यूरिंग के पॉट्रेट के बारे में मीडिया से कहा कि ट्यूरिंग ने द्वितीय विश्व युद्ध के कोडब्रेकर, गणितज्ञ और प्रारंभिक कंप्यूटर वैज्ञानिक के रूप में अपना नाम बनाया. उन्होंने 1950 के दशक में AI के उपयोग के बारे में चिंता जताई थी. मेलर का कहना है कि इस रोबोट आर्टिस्ट का काम अद्वितीय है और इसे देखकर एक ही सवाल मन में आता है कि एआई हमें कहा ले जाएगा. 

2022 में, Ai-Da ने बिली इलिश, डायना रॉस, केंड्रिक लैमर और पॉल मेकार्टनी सहित ग्लैस्टनबरी फेस्टिवल के लिए पॉट्रेट्स पेंट किए थे.