scorecardresearch

दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स John Alfred Tinniswood ने बताया क्या है उनके 111 साल जिंदा रहने का सीक्रेट, आप भी जानिए

John Alfred Tinniswood दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति हैं. उनकी उम्र 111 साल और 224 दिन है. हाल ही में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है.

John Alfred Tinniswood (Photo Credit: Reuters) John Alfred Tinniswood (Photo Credit: Reuters)

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे उम्रदराज जिवित इंसान जिनकी उम्र 111 साल है वह हर शुक्रवार को मछली और चिप्स खाते हैं, आप इन बातों पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन ये सच है. इंग्लैंड के जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड (John Alfred Tinniswood) आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति बताए गए हैं. जॉन की उम्र 111 साल और 224 दिन है. इसके साथ ही गिनीज बुक में सबसे लंबी उम्र के जीवित व्यक्ति का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है. आपको बताते चलें कि जॉन से पहले यह रिकॉर्ड वेनेजुएला के जुआन विसेंट परेज के पास था. कुछ दिनों पहले ही उनकी मौत हो गई. उनकी उम्र 114 साल थी. हालांकि खबर ये थी कि यह रिकॉर्ड जुआन की मौत के बाद जापान के गिसाबुरो सोनोबे के पास जाएगा. उनकी उम्र 112 साल थी. लेकिन 31 मार्च को उनकी मौत हो गई. और इसके बाद यह रिकॉर्ड जॉन अल्फ्रेड के नाम दर्ज हुआ. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) के अधिकारी ने उन्हें इंग्लैंड के साउथपॉर्ट स्थित केयर होम में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का सर्टिफिकेट दिया.

खुद करते हैं अपना काम

26 अगस्त 1912 को जॉन का जन्म हुआ था. उन्होंने दोनों विश्व युद्ध देखा है. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान वे ब्रिटिश आर्मी में थे. वर्तमान में वह साउथपॉर्ट स्थित एक केयर होम में रहते हैं. उम्र के इस पड़ाव में भी जॉन अपना दैनिक काम खुद करते हैं. बिस्तर से उठते समय किसी की मदद नहीं लेते. खबरों से अपडेट रहने के लिए रेडियो सुनते हैं. यह दिखाता है कि 111 की उम्र में भी वो कितने एक्टिव हैं. खबर के अनुसार अपना फाइनेंशियल मैनेजमेंट भी वो खुद ही करते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

John Alfred Tinniswood (Photo Credit: Reuters)

कभी स्मोक नहीं किया

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बात करते हुए कहा कि जॉन ने कहा कि मैंने कभी स्मोक नहीं किया. बहुत कम मौकों पर ही अल्कोहल का सेवन किया. लंबी उम्र को लेकर उन्होंने कहा कि संयम ही स्वस्थ जीवन की कुंजी है.  उन्होंने आगे कहा कि अगर आप ज्यादा अल्कोहल का सेवन करेंगे, बहुत अधिक खाएंगे या बहुत ज्यादा चलेंगे तो आपको नुकसान होगा ही. यानी आप कुछ भी जरूरत और लिमिट से ज्यादा करेंगे तो आपको नुकसान होगा. हालांकि जॉन अपनी लंबी उम्र को लक बताते हैं


हर शुक्रवार को खाते हैं मछली और चिप्स

जॉन हर शुक्रवार को मछली और चिप्स खाते हैं. वे बताते हैं कि इसके अलावा मैं कोई खास डाइट फॉलो नहीं करता, जो खाने को दिया जाता है मैं वहीं खाता हूं.