scorecardresearch

Zealandia continent: वैज्ञानिकों ने 375 साल बाद खोजा 8वां महाद्वीप, मेडागास्कर से लगभग छह गुना बड़ा है जीलैंडिया 

Zealandia continent : यह मेडागास्कर से लगभग छह गुना बड़ा है. वैज्ञानिकों की टीम ने बताया कि वास्तव में 8 महाद्वीप हैं. नया महाद्वीप 94 प्रतिशत पानी के अंदर है, जिसमें न्यूजीलैंड के जितने ही कुछ मुट्ठी भर द्वीप हैं.

Zealandia continent Zealandia continent
हाइलाइट्स
  • ये मेडागास्कर से लगभग छह गुना बड़ा 

  • काफी मुश्किल था इसका अध्ययन करना 

लगभग 375 साल के बाद, भूवैज्ञानिकों ने एक ऐसे महाद्वीप की खोज की है जो पिछले कई साल से छिपा हुआ था. Phys.org की रिपोर्ट के मुताबिक, भूवैज्ञानिकों और भूकंप विज्ञानियों की एक छोटी टीम ने जीलैंडिया या ते रिउ-ए-माउई का एक नया नक्शा बनाया है. शोधकर्ताओं ने समुद्र तल से बरामद चट्टान के सैंपल से मिले आंकड़ों का इस्तेमाल इसमें किया है. 

ये मेडागास्कर से लगभग छह गुना बड़ा 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, जीलैंडिया 1.89 मिलियन वर्ग मील (4.9 मिलियन वर्ग किमी) का एक विशाल महाद्वीप है, यह मेडागास्कर से लगभग छह गुना बड़ा है. वैज्ञानिकों की टीम ने बताया कि वास्तव में 8 महाद्वीप हैं- और इस नई एंट्री से दुनिया में सबसे छोटे, सबसे पतले और सबसे युवा होने के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

94% पानी के अंदर है ये महाद्वीप 

नया महाद्वीप 94 प्रतिशत पानी के अंदर है, जिसमें न्यूजीलैंड के जितने ही कुछ मुट्ठी भर द्वीप हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड क्राउन रिसर्च इंस्टीट्यूट जीएनएस साइंस के भूविज्ञानी एंडी टुलोच, जो जीलैंडिया की खोज करने वाली टीम का हिस्सा थे, कहते हैं, "यह इस बात का उदाहरण है कि किसी बहुत ही स्पष्ट चीज को बाहर लाने में कितना समय लग सकता है."

काफी मुश्किल था इसका अध्ययन करना 

वैज्ञानिकों का कहना है कि जीलैंडिया का अध्ययन करना हमेशा से काफी मुश्किल रहा है. वैज्ञानिक अब समुद्र तल से लाए गए चट्टानों और तलछट के सैंपल का अध्ययन कर रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर ड्रिलिंग वाली जगहों से आए हैं और दूसरे सैंपल क्षेत्र में द्वीपों के किनारों से आए हैं.

Phys.org की रिपोर्ट में बताया गया कि चट्टान के सैंपल के अध्ययन से पश्चिम अंटार्कटिका में भूगर्भिक पैटर्न का पता चला है, जो न्यूजीलैंड के पश्चिमी तट से दूर कैंपबेल पठार के पास एक सबडक्शन जोन की संभावना का संकेत देता है. हालांकि, शोधकर्ताओं को उस क्षेत्र में मैग्नेटिक अनोमालीज नहीं मिलीं. नया नक्शा न केवल जीलैंडिया महाद्वीप के मैग्मैटिक आर्क एक्सिस का स्थान दिखाता है बल्कि दूसरे मेजर ज्योग्राफिकल फीचर्स भी दिखाता है.