Navi Mumbai Metro Line: नवी मुंबई में शुरू हुई पहली मेट्रो सर्विस, 11 किलोमीटर का है रूट, जानें किराया और टाइमिंग

Navi Mumbai First Metro: नवी मुंबई के लोग पिछले कुछ महीनों से इस मेट्रो के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे. पिछले 6 महीनों में इस मेट्रो के उद्घाटन में 4 बार देरी की गई है. शुक्रवार यानी आज बिना किसी आधिकारिक उद्घाटन के इस मेट्रो सेवा को शुरू कर दिया गया.

Navi Mumbai First Metro
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 17 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:33 PM IST
  • नवी मुंबई में मेट्रो शुरू
  • 12 साल के इंतजार के बाद मुंबई वालों को मिला बड़ा तोहफा

तकरीबन 13 साल के लंबे इंतजार के बाद नवी मुंबई में मेट्रो सेवा शुरू हो गई. आज बेलापुर मेट्रो स्टेशन से 3 बजे पहली मेट्रो चलाई गई. नवी मुंबई के बेलापुर मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर यह मेट्रो पेंधर मेट्रो स्टेशन तक चलेगी. यह मेट्रो 11 स्टेशन को कवर करेगी और 11.10 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

नवी मुंबई के लोग पिछले कुछ महीनों से इस मेट्रो के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे. पिछले 6 महीनों में इस मेट्रो के उद्घाटन में 4 बार देरी की गई है. शुक्रवार यानी आज बिना किसी आधिकारिक उद्घाटन के इस मेट्रो सेवा को शुरू कर दिया गया.

सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलेगी मेट्रो

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को इसकी घोषणा की थी, जिसमें उन्होंने 17 नवंबर से मेट्रो को शुरू करने का आदेश दिया था. शुक्रवार को जारी बयान में शिंदे ने कहा कि औपचारिक उद्घाटन की प्रतिक्षा न करें और निवासियों को सुविधा दें. इस मेट्रो का नियमित परिचालन आज से शुरू कर दिया गया है. हर 15 मिनट के अंतराल के साथ ये मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच चलेगी. यह मेट्रो सेवा सिडको द्वारा बनाई गई है जिस में लोगो के आरामदायक और आसान सफर के लिए सारी सुविधा दी गई है.

navi mumbai metro

यात्रियों के लिए मेट्रो स्टेशन पर विशेष सुविधा

इस मेट्रो का किराया 0-2 किमी के लिए 10 रुपये, 2-4 किमी के लिए 15 रुपये 4-6 किमी के लिए 20 रुपये,  6-8 किलोमीटर के लिए 25 रुपये,  8-10 किलोमीटर के लिए 30 रुपये, 10 किमी से आगे 40 रुपये निर्धारित किया गया है. मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग, दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप, फुटपाथ, ऑटो रिक्शा पार्किंग, डीजल जेनरेटर, कॉनकोर्स और सीसीटीवी आदि की व्यवस्था की गई है.

 

Read more!

RECOMMENDED