scorecardresearch

करोड़ी क्लब्स की कहानी! 100, 200, 300, 400 करोड़ की कमाई करने वाली पहली फिल्मों के बारे में जानिए, कैसे तय होती है मूवी की सक्सेस

100 करोड़, 200 करोड़, 300 करोड़ क्लब कमाई मापने का एक अनऑफिशियल जरिया है. बड़े-बड़े स्टार्स और निर्देशक भी अपनी फिल्म की सफलता इसी से मापते हैं. 

Bollywood crore club story Bollywood crore club story
हाइलाइट्स
  • 'गजनी' थी 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म

  • आमिर खान के नाम दर्ज है करोड़ी क्लब के रिकॉर्ड

स्त्री 2 (Stree 2) ने इंडियन बॉक्स ऑफिस (Box Office Record) पर नया रिकॉर्ड बना लिया है. श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) और राजकुमार राव Rajkummar Rao की ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन चुकी है. स्त्री 2 ने Jawan, Animal को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 

स्त्री 2 का कलेक्शन 580 करोड़ रुपए से ज्यादा
अमर कौशिक के निर्देशन में बनी इस फिल्म की रिलीज को 35 दिन पूरे हो चुके हैं और इन 35 दिनों में फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 580 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर ली है. बात करें वर्ल्ड वाइड कलेक्शन की तो स्त्री 2 ने 800 करोड़ रुपए का आंकड़ा छू लिया है. हालांकि अभी भी 'जवान' का ओवरऑल कलेक्शन 'स्त्री 2' से ज्यादा है. 'जवान' का लाइफटाइम वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 1160 करोड़ रुपये है. 'स्त्री 2' लगातार अच्छा परफॉर्म कर रही है. चौथे वीक में फिल्म ने 36 करोड़ का कलेक्शन किया था.

कहानी करोड़ी क्लब्स की
सलमान शाहरुख आमिर इंडस्ट्री के ऐसे सुपरस्टार एक्टर्स हैं जिनकी फिल्में 100 करोड़, 200 करोड़, 300 करोड़ या फिर उससे भी कहीं ज्यादा की कमाई बॉक्स ऑफिस पर करती हैं. शाहरुख खान की 'जवान', 'पठान' और सलमान खान की 'टाइगर 3' इंडियन बॉक्स ऑफिस पर महज दो दिनों में 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली बॉलीवुड फिल्में हैं. आइए जानते हैं करोड़ी क्लब्स की कहानी!

'गजनी' थी 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म
 

गजनी
गजनी

आमिर खान की 'गजनी' (Ghajini) इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म थी. हालांकि गजनी को ये रिकॉर्ड बनाने में काफी वक्त लगा. 'गजनी' को बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा छूने में 16 दिन का समय लगा था. 'गजनी' 2008 में रिलीज हुई थी और इसमें आमिर खान, असिन, सुनील ग्रोवर और जिया खान जैसे स्टार्स थे. गजनी करीब 60 करोड़ के बजट में बनी थी.

200 करोड़ क्लब का रिकॉर्ड भी आमिर के नाम

3 idiots
3 idiots

200 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली पहली फिल्म भी आमिर खान की ही थी. 2009 में रिलीज हुई 3 इंडियट्स (3 idiots) ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर केवल 10 दिनों में 240 करोड़ रुपये कमाकर इतिहास रच दिया था. फिल्म का बजट 45 करोड़ रुपये था. 3 इंडियट्स 10 दिनों में गजनी के लाइफटाइम कलेक्शन को पीछे छोड़ दिया था. फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी और मोना सिंह जैसे कलाकार थे. आमिर खान की ये फिल्म भी ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर है.

300 करोड़ में शामिल होने वाली पहली फिल्म पीके

PK
PK

पीके 300 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म थी. आमिर वो पहले एक्टर हैं, जिन्होंने 300 करोड़ी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दी. पीके ने ये कारनामा 17 दिनों में कर दिखाया था. ऐसा पहली बार हुआ था, जब किसी फिल्म ने 300 करोड़ की कमाई के आंकड़े को पार कर बॉक्स ऑफिस पर इतिहास बनाया था. पीके खूब विवादों में भी रही थी. इस फिल्म से भी लोगों की भावनाएं जुड़ी थीं, लेकिन हंगामे के बाद भी फिल्म की सफलता में कोई कमी नहीं आई. 2014 में रिलीज हुई पीके में आमिर खान के अलावा, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त, बोमन ईरानी जैसे कलाकार थे.

400 करोड़ में शामिल होने वाली पहली फिल्म जवान

Jawan
Jawan

शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' ने सबसे तेज 400 करोड़ रुपये कमाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 'जवान' ने ये कारनामा केवल 9 दिन में ही कर दिखाया था. 'जवान' ने रिलीज के पहले हफ्ते में कुल 389.88 करोड़ रुपये का कारोबार किया था और 9वें दिन की कमाई के साथ ही फिल्म 400 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई थी. 'जवान' में

इसके बाद 10 दिन में 400 करोड़ क्लब में पहुंचने वाली फिल्म रणबीर कपूर की 'एनिमल' है. थियेटर में 5 हफ्तों से चल रही 'स्त्री 2' को 400 करोड़ के क्लब में शामिल होने में 11 दिन का समय लगा था.

फिल्मों की सफलता का क्या है गणित
भारतीय सिनेमा में दशकों पहले फिल्मों की सफलता उनके 'सिल्वर जुबली' या 'डायमंड जुबली' होने से मापी जाती थी. उस दौर में फिल्में देखने का सिर्फ और सिर्फ एक ही जरिया था, सिनेमा हॉल. इसीलिए अगर कोई फिल्म 25 हफ्ते, 50 हफ्ते या 75 हफ्ते सिनेमाघर में बनी रही, तो उसे सुपर-डुपर हिट करार दे दिया जाता था. लेकिन अब फिल्मों की सफलता का पैमाना उसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से मापा जाता है. 100 करोड़, 200 करोड़, 300 करोड़ क्लब कमाई मापने का एक अनऑफिशियल जरिया है. बड़े-बड़े स्टार्स और निर्देशक भी अपनी फिल्म की सफलता इसी से मापते हैं.